जानिए आखिर यूट्यूब 1 मिलियन व्यूज़ के कितने रुपए देती है!


आपको बता दे की जो लोग भी अपना कंटेंट यूट्यूब पर डाला करते हैं वो आसानी से अपने विडियोज से पैसे कमा सकते हैं , जिसके लिए उन्हें अपने वीडियो के ऊपर केवल एड लगाने की देरी है। आपको बता दे की इन एडवरटाइजमेंट को गूगल आपकी वीडियो पर लगाता है जिसके लिए YouTube आपको उस एडवरटाइजमेंट से बने रुपयों का कुछ हिस्सा देती है जो कि आपके वीडियो कि लंबाई से लेकर और भी कई कारणों पर आधारित होती है।

एक youtuber ने ये भी दावा किया है कि अगर आपकी वीडियो 10 मिनट से ऊपर की है तो आप उसमे ज्यादा से ज्यादा एड लगा सकते हैं जिससे आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

जबकि और भी कई youtuber ने ये दावा किया है कि अपने रेवेन्यू को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है कि एक वीडियो में कम से कम 4 एड डालें।

Youtuber एड के अलावा CPM से भी कमाते हैं। आपको बता दे की CPM वो अमाउंट होता है जो कि एक एडवरटाइजर अपने एड को कम से कम 1000 बार चलाने के देता है। इसके अलावा सभी youtuber के अलग अलग cpm आते हैं जिसके कई कारण होते हैं जैसे कि वीडियो कितनी अच्छी लगी दर्शक को, लोग किस देश के ज्यादा देख रहे, इत्यादि।

आपको आसान भाषा में समझाए तो अगर कोई वीडियो वायरल हो जाए जिसपे एक दिन में 5 लाख से ऊपर व्यूज़ आजाए, तो इसका मतलब ये नहीं कि 5 लाख बार एड भी आए होंगे। इसमें तकरीबन एक से डेढ़ लाख बार ही लोगों को एड देखने मिला होगा। आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों ? तो आपको बता दे कि ऐसा इसलिए क्योंकि कभी कभी एक व्यूअर हो आपकी वीडियो कई बार देख लेता है ऐसे में उसे केवल पहली बार ही एड देखने को मिलेगा बार बार नहीं।

इसके अलावा भी अगर मान लीजिए आपके वीडियो पर डेढ़ लाख के करीब एड चली है तो इसमें केवल 30 से 40 हज़ार बार ही लोगों ने एड पर क्लिक किया होगा, और आपको केवल उन्हीं 30 से 40 हज़ार क्लिक के पैसे मिलेंगे। इसको जोड़ने के लिए आपको cost per click दिया हुआ होता है। इसके अलावा एड पर क्लिक करने के भी अमाउंट फिक्स नहीं होते। अगर किसी दूसरे जगह जैसे कि USA, UK के लोगों ने उन एड पर क्लिक किया तो उन्हे भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान के मुकाबले ज्यादा रेवेन्यू बनेंगे।

इन्हीं सब कारणों को देख कर YouTube आपकी कमाई को सुनिश्चित करता है जिसमें आपको 1 लाख व्यू के तकरीबन 30 से 40 डॉलर बनते हैं। और इस हिसाब से 1 हज़ार व्यू के करीब 0.3 डॉलर बनते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि YouTube से पैसे कमाना आसान नहीं है। मगर आपके पास अच्छा वीडियो है तो आप इस मैदान में अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

Loading...

Like it? Share with your friends!