शुक्र का कुंभ गोचर, शिक्षा पर प्रभाव


shukra grah ka gochar 2020 शुक्र गोचर 2020 शिक्षा की दृष्टि से भी बेहद अहम होने वाला है। कुंभ राशि में शुक्र गोचर 2020 का चंद्र राशि मेष कुंडली के ग्यारहवें स्थान पर भ्रमण करना, इसे शिक्षा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण बनाने का कार्य करता है। शुक्र का कुंभ गोचर 2020 ग्यारहवें स्थान पर होने वाला है, वहां से सातवाँ स्थान पांचवा भाव होता है। इसलिए छात्र अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही अपने प्रयासों से बेहतर परिणाम प्राप्त कर पाएंगे। इस दौरान भोग-विलासिता की वस्तुओं से दूरी बनाए रखना अपने प्रदर्शन को दोगुना करने जैसा होगा।

मेष राशि-शुक्र का परिवर्तन आपकी राशि से लाभ स्थान में हो रहा है। ने से आर्थिक तौर पर भी आप धन प्राप्ति की उम्मीद कर सकते हैं। विशेषकर जो व्यवसायी जातक विदेशी परियोजनाओं में निवेश कर चुके हैं उन्हें लाभ मिल सकता है। व्यक्तिगत जीवन में यह परिवर्तन सौहार्द लेकर आ सकता है। रोमांटिक जीवन काफी दिलचस्प रहने के आसार हैं। संतान की ओर से भी आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपकी सेहत अच्छी रहने के आसार हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

वृष राशि-आपकी राशि के स्वामी शुक्र भाग्य स्थान से गोचर कर कर्मभाव में आ रहे हैं। व्यावसायिक तौर पर यह समय आपके लिये सकारात्मक परिणाम लेकर आ सकता है। कार्योन्नति की उम्मीद भी आप कर सकते हैं। पद व पैसे में वृद्धि होने के आसार हैं। नया कार्य आरंभ करने या फिर किसी नई योजना में पैसे लगाना चाहते हैं तो समय सही है। हालांकि निवेश से पहले अच्छे से विचार विमर्श कर लें। रोमांटिक जीवन में भी साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। सेहत सामान्य बनी रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

मिथुन राशि-आपकी राशि से शुक्र नवम भाव में दाखिल हो रहे हैं। भाग्य का आपको पूरा साथ मिलने के आसार हैं। पार्टनर से अपेक्षित सहयोग मिलेगा जिससे आपका रोमांटिक जीवन काफी अच्छा रहने के आसार हैं। आप भी इस समय खुशमिजाज रह सकते हैं। शुक्र के प्रभाव से आपकी रुचि आध्यात्मिक क्रियाओं की ओर भी अग्रसर हो सकती है।

कर्क राशि-आपकी राशि से शुक्र आठवें स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। यह समय आपके लिये थोड़ा संभल कर रहने का है। विशेषकर स्वास्थ्य के मामले में सचेत रहें। व्यवसायी जातक भी लेन-देन व धन निवेश करने को लेकर थोड़ा अलर्ट रहें। फाइनेंसियली लॉस उठाना पड़ सकता है। यदि इस समय आप अपने खर्च पर लगाम नहीं लगाते हैं तो संभव है आप पर कर्ज का भार बढ़ने लगे। यदि संभव हो तो कोई बड़ा व महत्वपूर्ण निर्णय इस समय न लें। हालांकि रोमांटिक जीवन में साथी से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी।

सिंह राशि-शुक्र आपकी राशि से सप्तम भाव में प्रवेश कर रहे हैं। प्यार व दोस्ती के मामले में आपके लिये शुक्र अच्छा समय लेकर आ सकते हैं। यदि आपने अभी तक किसी को अपना दिल नहीं दिया है तो किसी खास से वह मुलाकात हो सकती है जिन्हें आप अपना दिल दे बैठें। आपके दिल के दरवाजे पर कोई दस्तक दे सकता है। अच्छे दोस्तों की कमी भी आपको नहीं खलेगी। अपने फ्रेंड सर्किल को बढ़ा सकते हैं। व्यवसायी जातकों को भी व्यवसाय के लिये नये नये आईडियाज मिल सकते हैं।

कन्या राशि-कन्या राशि वालों के लिये शुक्र के छठे भाव में आने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। खासकर पेट, हाथ, पैर आदि से संबंधित दर्द व मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो सकती है। बढ़ता वजन भी आपकी चिंता का कारण हो सकता है। आपके लिये सलाह है कि ध्यान व योग क्रियाओं के लिये समय निकालें राहत मिल सकती है। साथ ही शत्रुओं से भी सावधान रहें। कुल मिलाकर शुक्र का परिवर्तन इस हफ्ते आपके लिये अनुकूल नहीं कहा जा सकता।

तुला राशि-तुला राशि के स्वामी स्वयं शुक्र हैं। आपकी राशि से राशि स्वामी का परिवर्तन पांचवें भाव में हो रहा है। शुक्र के प्रभाव से इस दौरान संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपतियों को शुभ समाचार मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में भी नाम व शौहरत पा सकते हैं। हालांकि अविवाहित प्रेमी जातक अपने प्यार को लेकर थोड़ी टेंशन में हो सकते हैं। शादीशुदा जातकों की मैरिड लाइफ खुशहाल रहने के आसार हैं। वित्तीय तौर पर आपके हालात सामान्य बने रहने की उम्मीद है।

वृश्चिक राशि-शुक्र आपकी राशि से चैथे स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। शुक्र के परिवर्तन के साथ ही आपकी परेशानियों में भी कमी आने के आसार हैं। इस दौरान आप खर के लिये कुछ खरीददारी कर सकते हैं। यह खरीददारी घर की सजावट के लिये भी हो सकती है। नया फर्नीचर भी आप लेकर आ सकते हैं। बिजनेस के नजरिये से भी देखा जाये तो शुक्र आपके लिये अच्छा समय रहने के संकेत कर रहे हैं। माता की ओर से आपको पूर्ण सहयोग व प्रेम मिलने के आसार भी हैं।

धनु राशि-शुक्र का परिवर्तन आपकी राशि से तीसरे स्थान में हो रहा है। छोटी मोटी यात्राओं रे संकेत हैं हालांकि यात्रा में अपनी सेहत का ध्यान रखें। मौसम के बदलने का नेगेटिव इफेक्ट आपके हेल्थ पर पड़ सकता है। फाइनेंसियल कंडिशन स्थिर रहने के आसार हैं। छोटे भाई बहनों का सहयोग भी आपको मिलने की संभावनाएं हैं।

मकर राशि-मकर राशि वालों के लिये शुक्र का परिवर्तन दूसरे स्थान में हो रहा है। शुक्र का यह गोचर इकॉनोमिकली आपकी स्थिति को मजबूत करने वाला रह सकता है। आपकी पर्सनल लाइफ में भी चीजें समूथली चलने की उम्मीद कर सकते हैं। शुक्र आपको बचत करने के लिये भी प्रेरित कर रहे हैं बशर्ते इसके लिये आप सिरीयसली कोई ऐफर्ट करें। जो स्टूडैंट्स स्कॉलरशिप के इंतजार में हैं उन्हें सफलता मिल सकती है।

कुंभ राशि-शुक्र 12वें भाव से परिवर्तित होकर आपकी ही राशि में दाखिल हो रहे हैं। हाल ही में यदि किसी के साथ कोई विवाद चल रहा है विशेषकर अपने परिजनों या फिर दोस्तों के साथ तो यह विवाद शांत हो सकता है। किसी बड़े मसले पर कोई पेंच अटका हुआ है तो उसका रास्ता भी निकल सकता है। घर हो या दफ्तर महिला सहयोगियों का आपको पूरा साथ मिलने के आसार हैं। आपके लिये यह परिवर्तन काफी रोमांटिक भी रह सकता है। बिजनेसमैन काफी अच्छा परफोर्म कर सकते हैं।

मीन राशि-शुक्र राशि परिवर्तन कर व्यय भाव में गोचर करेंगें। इस समय अचानक से खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। संभव है आपको अपनी सेहत के लिये खर्च करना पड़े। कुल मिलाकर अपने हेल्थ और वेल्थ दोनों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। खर्च करने की आदत को कंट्रोल करें। सुस्ती को छोड़ें व व्यायाम आदि के लिये भी समय निकालें। व्यक्तिगत जीवन सामान्य रहने के आसार हैं।

Loading...

Like it? Share with your friends!